Home > Archived > अन्त्योदय कार्ड धारकों को दिया जाए नि:शुल्क खाद, बीज

अन्त्योदय कार्ड धारकों को दिया जाए नि:शुल्क खाद, बीज

झांसी। राजा भइया यूथ ब्रिगेड उ.प्र. का एक प्रतिनिधि मंडल ब्रिगेड के बुन्देलखण्ड प्रभारी डॉ. मधुपाल सिंह के नेतृत्व में प्रदेश के कृषि मंत्री विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह से मिला व उन्हें जनपद झांसी के किसानों की दुर्दशा के संबंध में ज्ञापन दिया। ज्ञापन में मांग की गई है कि छोटे किसान जो बीपीएल अन्त्योदय कार्डधारक हैं उन्हें प्रदेश सरकार से खाद, बीज नि:शुल्क दिया जाए तथा मध्यम वर्गीय परिवारों को कम दरों पर खाद बीज उपलब्ध कराया जाए। इससे जिले के सभी किसानों का भला हो सकता है।
बुन्देलखण्ड प्रभारी डॉ. मधुपाल सिंह ने प्रदेश के कृषि मंत्री को बताया कि झांसी जिले के किसान दैवीय आपदाओं से पिछले कई वर्षों से जूझ रहे हैं। उनके परिवार के सदस्य भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं। किसान आए दिन मौत को गले लगा रहे हैं। इनके पास जीवन यापन के लिए कोई साधन नहीं है।
बुआई के लिए बीज, खाद खरीदने की स्थिति में नहीं है। जिस कारण किसानों की हजारों एकड़ जमीन बिना बुआई के खाली पड़ी है। ऐसी विषम परिस्थति में प्रदेश सरकार को झांसी जिले के किसानों के लिए विशेष छूट पर व नि:शुल्क बीज, खाद उपलब्ध कटानी आवश्यक है व जनहित में है।
इस पर कृषि मंत्री ने डॉ. मधुपाल सिंह व प्रतिनिधि मंडल को आश्वासन दिया कि इस क्षेत्र के किसानों की पूरी मदद की जाएगी।
इस अवसर पर ब्रिगेड के जिलाध्यक्ष कुं.लाखन सिंह, प्रदीप रायकवार, नरेंद्र कुशवाहा, फरहद खान, मजहर खान, कुलदीप सिंह, हरभजन अहिरवार, हरिराम साहू, संतराम कोरी, के.के. शर्मा, रामकेश पाल आदि उपस्थित रहे।

Share it
Top