Home > Archived > तीन देशों की यात्रा संपन्न कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लौटे स्वदेश

तीन देशों की यात्रा संपन्न कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लौटे स्वदेश

तीन देशों की यात्रा संपन्न कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लौटे स्वदेश

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा संपन्न कर आज रात स्वदेश लौट आए। इस यात्रा में मोदी रूस, अफगानिस्तान और अचानक पाकिस्तान गए थे।

रूस के दो दिवसीय दौरे में मोदी ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ रक्षा, परमाणु सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के बारे में बातचीत की। अपने दौरे के दूसरे चरण में मोदी दिन भर के अफगानिस्तान के दौरे पर गए जिसकी घोषणा पहले नहीं की गई थी।
अफगानिस्तान में उन्होंने काबुल में भारत द्वारा 9 करोड़ डालर की लागत से बनाई गई, अफगान संसद की नयी इमारत का उद्घाटन किया। इस मौके पर अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी मौजूद थे। उन्होंने अफगान संसद को भी संबोधित किया। तीन दिवसीय दौरे के तीसरे और अंतिम चरण में वह अचानक पाकिस्तान गए। उन्होंने आज अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को उनके 66वें जन्मदिन पर बधाई दी और उसके बाद उनका अचानक लाहौर दौरा हुआ।
मोदी की 150 मिनट की पाकिस्तान यात्रा करीब 12 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली पाक यात्रा है। पाकिस्तान में उन्होंने नवाज शरीफ के साथ बातचीत की जिस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के लोगों के ‘व्यापक हितों’ के लिए शांति की खातिर रास्ते खोलने का फैसला किया।

Share it
Top