Home > Archived > कराटे प्रशिक्षित लड़कियां अब सिखाएंगी मनचलों को सबक

कराटे प्रशिक्षित लड़कियां अब सिखाएंगी मनचलों को सबक

भोपाल। सड़क चलते लड़कियों से छेड़छाड़ करने वाले मनचलों की अब खैर नहीं। पुलिस ने इन मनचलों को सबक सिखाने के लिए एक ऐसी मुहिम शुरू की है कि, मुसीबत आने पर लड़कियां अपनी हिफाजत खुद ही कर सकेंगी। दरअसल, विदिशा पुलिस विभाग ने लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए एक विशेष मुहिम शुरू की है। शासकीय एमएलबी स्कूल में लगाए जा रहे नि:शुल्क मार्शल आट्र्स कैंप में स्कूल, कॉलेज की लड़कियों से लेकर कई महिलाएं भी कराटे के गुर सीखने आ रही हैं।
इन युवतियों और महिलाओं का उत्साहवर्धन करने के लिए इंस्पेक्टर रजनी श्रीवास्तव खुद रोज स्कूल जाती हैं। उनके अनुसार इस प्रशिक्षण से जहां बच्चियों में आत्म विशवास बढ़ता है तो वहीं दूसरी ओर जरूरत पडऩे पर वो खुद की रक्षा करने में सक्षम हो जाती हैं।
इंस्पेक्टर रजनी ने बताया कि फिलहाल अभी एक ही जगह यह आयोजन किया जा रहा है लेकिन जल्द ही सभी स्कूलों और कॉलेज में इस तरह के प्रशिक्षण शुरू कर दिए जाएंगे। प्रशिक्षण ले रही युवतियों और महिलाओं की तारीफ करते हुए इंस्पेक्टर रजनी श्रीवास्तव ने कहा कि दो महीने पहले शुरू की गई उनकी ये मुहीम काम आ रही है और लड़कियां तेजी से आत्मरक्षा का ये गुर सीख रही हैं। हाल ही में भोपाल में आयोजित की गई एक प्रतियोगिता में प्रशिक्षण ले रहीं युवतियों में से ही दो लड़कियों ने पुरस्कार भी जीता है।

Share it
Top