Home > Archived > कल से बढ़ जाएगा रेल किराया, एसी मे सफर करना पड़ेगा मंहगा

कल से बढ़ जाएगा रेल किराया, एसी मे सफर करना पड़ेगा मंहगा

कल से बढ़ जाएगा रेल किराया, एसी मे सफर करना पड़ेगा मंहगा

नई दिल्ली। ट्रेन से सफर करने वा यात्रियों को रविवार से टिकट के लिए ज्यादा पैसे चुकाना पडेंगे। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 0.5 फीसदी टैक्स वसूला जाएगा। इसके लिए रेलवे ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी कर दिया है। सर्कुलर के मुताबिक, फर्स्ट क्लास और सभी एसी क्लास के टिकट 4.35 फीसदी महंगे हो जाएंगे। दिल्ली से मुंबई जाने वाली मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में एसी फर्स्ट का किराया करीब 206 रूपए बढेगा। दिल्ली से हावडा जाने वाली इन्हीं ट्रेनों में थर्ड एसी का किराया करीब 102 रूपए बढ़ेगा।
इसी तरह, दिल्ली-चेन्नई रूट पर सेकंड एसी में सफर करने पर सर्विस टैक्स और स्वच्छ भारत सेस (उपकर) मिलाकर 140 रूपए ज्यादा देने होंगे। आपको बता दें कि गुरूवार से रेल टिकट कैंसिल कराना भी महंगा हो गया था।
रेलवे ने सभी श्रेणी में आरक्षित टिकट की कैंसिलेशन फीस दोगुनी कर दी है। रिजर्व टिकट पर लगने वाले क्लर्क चार्ज को भी बढाया गया। यदि ट्रेन छूटने में चार घंटे से कम समय बचा है तो कंफर्म टिकट रद्द कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलेगा।
सेकंड क्लास के अनारक्षित, आरएसी व वेटिंग लिस्ट टिकटों को रद्द कराने पर अब 15 रूपये के स्थान पर 30 रूपये, द्वितीय (रिजर्व) व अन्य श्रेणियों के टिकटों पर 30 रूपये के स्थान पर 60 रूपये रिफंड शुल्क के तौर पर काटे जाएंगे।

Share it
Top