Home > Archived > तीन दिन के दौरे पर लंदन पहुंचे पीएम मोदी

तीन दिन के दौरे पर लंदन पहुंचे पीएम मोदी

तीन दिन के दौरे पर लंदन पहुंचे पीएम मोदी

लंदन | भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिन के दौरे पर लंदन पहुंच गए हैं। एयर इंडिया के विमान से लंदन पहुंचे पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का ब्रिटेन का यह पहला आधिकारिक दौरा है।
लंदन में मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, जबकि तुर्की में वह जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की कैमरन से यह तीसरी मुलाकात होगी। मोदी ने इस बारे में कहा कि मुझे ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय फोरम में मिलने का मौका मिला है और हमारी मुलाकात सार्थक रही है।
मोदी ने कहा कि कैमरन भारत के अच्छे मित्र हैं और जब वह पहली बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने, तब भारत को तीन बार उनकी मेजबानी करने का मौका मिला। ब्रिटेन के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'ब्रिटेन के लिये रवाना हो रहा हूं। मुझे पूरी उम्मीद है कि इस दौरे से भारत और ब्रिटेन के बीच आर्थिक संबंध और मजबूत होंगे तथा भारत में निवेश को बढ़ावा मिलेगा।'
अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री पहले दिन ब्रिटिश संसद की संयुक्त सभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा वह 10 डाउनिंग स्ट्रीट स्थित प्रधानमंत्री आवास पर पीएम डेविड कैमरन से वार्ता करेंगे तथा दोनों पक्ष 'परिणाम दस्तावेज' जारी करने के साथ ही कई समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।
पीएम मोदी इसके अगले दिन शुक्रवार को बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ दिन को भोजन करेंगे। उसी दिन सुबह वह जगुआर लैंड रोवर की फैक्टरी का भी दौरा करेंगे जिसका मालिकाना हक भारतीय कंपनी टाटा मोटर्स के पास है। इसके बाद शाम को वह लंदन के वेम्बले स्टेडियम में भारतीय मूल के लोगों को भी संबोधित करेंगे, जहां करीब 60 हजार लोगों के जुटने की संभावना है।
इसके बाद अगले दिन शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी लंदन में अंबेडकर हाउस का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। भारतीय संविधान के रचनाकार डॉ. भीमराव अंबेडकर 1920 के दशक की शुरुआत में लंदन स्थित इस तीन मंजिला इमारत में रहते थे।

Share it
Top