Home > Archived > अपनी भूमि को सुरक्षित करेगा वन विभाग

अपनी भूमि को सुरक्षित करेगा वन विभाग

शहर के आसपास की वन भूमि पर की जाएगी फेंसिंग

ग्वालियर। शहर के आसपास स्थित वन भूमि पर भू-माफियाओं की नजर है, इसलिए वन विभाग तार फेंसिंग और दीवार आदि बनाकर अपनी भूमि को सुरक्षित करेगा, ताकि भविष्य में उस पर अतिक्रमण न हो पाए। इस योजना को वन विभाग ने अपनी वार्षिक कार्ययोजना में प्राथमिकता से शामिल किया है।
उल्लेखनीय है कि शहर के आसपास स्थित वन विभाग की करीब 30 से 40 प्रतिशत भूमि पर पहले से ही अतिक्रमण है। कई लोगों ने तो वन भूमि पर पक्के मकान तक बना रखे हैं। अतिक्रमण की यह समस्या झांसी रोड, बहोड़ापुर और गिरवाई क्षेत्र में सबसे ज्यादा है। इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए वन विभाग ने शहर के आसपास स्थित ऐसी वन भूमि को सुरक्षित करने की तैयारी कर ली है, जहां भविष्य में अतिक्रमण होने की संभावना है।
बताया गया है कि वन विभाग की वार्षिक कार्ययोजना में प्रस्तावित योजना के अनुसार झांसी रोड, बहोड़ापुर, गिरवाई क्षेत्र, तिघरा रोड सहित शहर के आसपास स्थित वन विभाग की भूमि पर तार फेंसिंग, पत्थर की दीवार, खाई आदि का निर्माण और पौधारोपण कर भूमि को सुरक्षित किया जाएगा। इसके साथ ही वन विभाग के कर्मचारी उक्त भूमि की नियमित निगरानी भी करेंगे। लेकिन जिस वन भूमि पर पहले से ही अतिक्रमण है, उसे मुक्त कराने के लिए वन विभाग ने फिलहाल कोई योजना नहीं बनाई है।

इनका कहना है
संभावित अतिक्रमण को ध्यान में रखकर शहर के आसपास स्थित वन विभाग की जमीन को घेरकर सुरक्षित रखने का प्रस्ताव इस वर्ष की कार्ययोजना में शामिल किया गया है। इस पर शीघ्र ही अमल शुरू होगा।
अतुल खेरा
वन मण्डल अधिकारी, ग्वालियर 

Share it
Top