Home > Archived > लीबिया में शांति प्रयासों को बाधित करने वाला पर प्रतिबंध : सुरक्षा परिषद

लीबिया में शांति प्रयासों को बाधित करने वाला पर प्रतिबंध : सुरक्षा परिषद

संयुक्त राष्ट्र । जनवरी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने लीबिया में इस्लामिक चरमपंथी समर्थित बंदूकधारियों द्वारा घोषित संघर्ष विराम का स्वागत किया है, तथा शांति प्रयासों को बाधित करने वालों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है।
जिनीवा में अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में होने वाली वार्ताओं के दूसरे दौर का समर्थन करते हुए इसमें, सभी संघषर्रत पक्षों से शामिल होने की अपील की है।
पहले दौर की वाताओं के फलस्वरूप लीबिया में एक एकीकृत सरकार बनाने से जुड़े रोडमैप पर समझौता हुआ था। जिनीवा वार्ता के पहले दौर में लीबिया डॉन ने शिरकत नहीं की थी और शुक्रवार को इसने ही संघर्ष विराम की घोषणा की।
परिषद ने एक बयान में कहा, ‘लीबिया में संकट का कोई सैन्य हल नहीं हो सकता।’ इसमें कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र का शीर्ष निकाय, ‘लीबिया की शांति, स्थिरता और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वालों और इस राजनीतिक हस्तांतरण के सफलतापूर्वक पूरा होने में बाधा या रूकावट पैदा करने वालों पर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार है।’
लीबिया में वर्ष 2011 में मुअम्मर कज्जाफी को सत्ता से हटाए जाने के बाद से संघर्ष जारी है। प्रतिद्वंद्वी सरकारें और ताकतवर मिलिशिया शहरों पर और देश की तेल संपदा पर अपना नियंत्रण स्थापित करने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं।

Share it
Top