Home > Archived > क्रिस्टियानो रोनाल्डो को 2014 का दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी का पुरस्कार

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को 2014 का दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी का पुरस्कार


ज्यूरिख | पुर्तगाल और रीयाल मैड्रिड के महान खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने बार्सीलोना के अर्जेन्टीना के प्रतिद्वंद्वी लियोनल मेस्सी को पछाड़कर तीसरी बार फीफा के साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबालर का पुरस्कार जीता।
रीयाल मैड्रिड के 10वें चैम्पियन्स लीग ट्राफी अभियान में अहम भूमिका निभाने वाले 29 वर्षीय फारवर्ड रोनाल्डो ने कल लगातार दूसरे साल बेलोन डियोर पुरस्कार के लिए चार बार के पूर्व विजेता मेस्सी को पछाड़ा। वोटों की गिनती पर जर्मनी के विश्व कप विजेता गोलकीपर मैनुअल नुएर तीसरे स्थान पर रहे।
ज्यूरिख में हुए भव्य फीफा पुरस्कार समारोह में रोनाल्डो आकषर्ण का केंद्र थे। इन्हीं पुरस्कारों में रोनाल्डो के रीयाल मैड्रिड के साथी जेम्स रोड्रिगेज ने साल के सर्वश्रेष्ठ गोल का पुरस्कार जीता जबकि जर्मनी के कोच जोकिम लोव को साल का सर्वश्रेष्ठ कोच चुना गया।
रोनाल्डो ने पुरस्कार लेने के बाद कहा, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं यह ट्राफी तीन बार जीतूंगा। उन्होंने कहा, मैं सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक बनना चाहता था और बेशक इसके लिए काफी प्रयास की जरूरत है। रोनाल्डो को पहली बार 2008 में इस पुरस्कार के लिए चुना गया था जब वह मैनचेस्टर यूनाईटेड का हिस्सा थे।
इस मौके पर रोनाल्डो का बेटा और मां भी मौजूद थे। रोनाल्डे ने जब यह पुरस्कार ग्रहण किया तो वह रोने लगे और बाद में उन्होंने टीम के अपने साथियों और अपने परिवार की तारीफ की। रोनाल्डो ने कहा, मैं अपनी मां, अपने दिवंतगत पिता जो स्वर्ग से मुझे देख रहे हैं और अपने परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने कहा, यह साल कभी नहीं भूलने वाला रहा और इतनी महत्वपूर्ण ट्राफी को जीतने की कल्पना नहीं की जा सकती थी। रोनाल्डो ने इसके बाद ट्विटर के जरिये भी अपनी खुशी जाहिर की।
इस दिग्गज फुटबालर ने ट्वीट किया, 2014 बेजोड़ लम्हों से भरा रहा। आप सभी को धन्यवाद। रोनाल्डो ने 2014 में 12 साल में पहली बार रीयाल मैड्रिड को यूरोपीय चैम्पियन्स लीग का खिताब दिलाया जो उसका इस टूर्नामेंट का 10वां खिताब था। उन्होंने इस दौरान चैम्पियन्स लीग के एक सत्र में सर्वाधिक 15 गोल के मेस्सी के रिकार्ड को तोड़ते हुए 11 मैचों में 17 गोल दागे।
वोटिंग में रोनाल्डो को 37.66 प्रतिशत वोट मिले जबकि मेस्सी और नुएर ने क्रमश: 15.76 और 15.72 प्रतिशत वोट हासिल किए। इस दौरान 181 राष्ट्रीय टीमों के कोचों, 182 राष्ट्रीय टीमों के कप्तानों और 181 मीडिया प्रतिनिधियों ने वोट दिए। रोनाल्डो को इस पुरस्कार के लिए उनके देश पुर्तगाल के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भी बधाई दी।

Share it
Top