Home > Archived > लाखों बच्चों ने सुना प्रधानमंत्री का उद्बोधन

लाखों बच्चों ने सुना प्रधानमंत्री का उद्बोधन

*शिक्षक छात्र-छात्राओं को संस्कारवान शिक्षा प्रदान करें: आय
*गोहद में कॉमर्स व साइंस की कक्षाएं प्रारंभ करने के प्रयास

भिण्ड। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षक दिवस पर देश के समस्त शिक्षकों एवं बच्चों को संबोधित किया। उनके उदबोधन का सीधा प्रसारण दोपहर तीन बजे से 4.45 बजे तक दूरदर्शन, आकाशवाणी, एडुसेट तथा वेबकास्ट आदि संचार माध्यम से किया गया। म.प्र. के साथ भिण्ड जिले के कक्षा 12वीं तक के लगभग साढ़े चार लाख बच्चों ने प्रधानमंत्री के उद्बोधन को सुना। साथ ही जिले के विद्यालयों में प्रधानमंत्री के भाषण को विभिन्न माध्यमों से शिक्षकों, विद्यार्थियों और शिक्षा अधिकारियों को सुनवाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई। जिनके अंतर्गत जिले के प्राथमिक विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों की सुविधा एवं सुरक्षा की दृष्टि से व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई।
प्रदेश के सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री लालसिंह आर्य भिण्ड जिले के तहसील मुख्यालय गोहद के कन्या उ.मा.वि. परिसर में आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। राज्यमंत्री आर्य ने इस दौरान आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षक छात्र-छात्राओं को संस्कारवान शिक्षा प्रदान करें, जिससे वे पढ़ लिखकर वे प्रदेश और देश में आईएएस और आई.पी.एस. अधिकारी के अलावा अन्य उच्च से उच्च पदों पर आसीन होकर अपना नाम रोशन कर सके। उन्होंंने कहा कि छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्रदान करने में पालक शिक्षक और बच्चों का कोमीनेशन अवश्य होना चाहिए। जिसके द्वारा छात्रों में संस्कारवान बनने की ललक पैदा होगी। उन्होंने कहा कि गोहद क्षेत्र के छात्र-छात्राओं विभिन्न परीक्षाओं में टॉपटेन का स्थान प्राप्त करें, तो उनके परिवारों में खुशी की लहर दौड़ेगी।
विमानन राज्यमंत्री आर्य ने कहा कि बच्चों को संस्कार देने में जननी की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। जिसके द्वारा बच्चा पैदा होने के बाद सर्वप्रथम संस्कारवान बनाने की पहल की जाती है। उन्होंने कहा कि गोहद में कोमर्स और साइंस की कक्षाएं प्रारंभ कराने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि यहां मॉडल शाला 100 सीटर छात्रावास के लिए भी मंजूरी मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि कन्या उ.मा.वि. विद्यालय के परिसर में ढाई लाख रुपए की लागत से नौ इंच बोर के लिए खनन कराया जाकर छात्र-छात्राओं को पीने की पानी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। साथ ही गोहद क्षेत्र में 17 हाईस्कूल खोलने की कार्रवाई प्रचलित है। जिससे इस क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर छात्र-छात्राऐं हाईस्कूल में प्रवेश लेकर शिक्षा अध्ययन करेंगे। उन्होंने कहा कि 34 लाख रुपए की लागत से बिरखड़ी में स्कूल भवन के लिए राशि स्वीकृत की जा चुकी है। साथ ही गोहद क्षेत्र में धान की फसल के लिए पेयजल की सुविधा के प्रयास जारी है। साथ ही सभी के सहयोग से गोहद के विकास को आगे बढ़ाने के प्रयास जारी रहेंगे। जिससे गोहद क्षेत्र सुविधा प्राप्त कर अपना नाम रोशन कर सकेगा।
सौ छात्रों को जाति प्रमाण पत्र प्रदान
राज्यमंत्री सामान्य प्रशासन लालसिंह आर्य द्वारा मुख्यमंत्री की एससी/ एसटी और ओबीसी के छात्र-छात्राओं को डिजीटल हस्ताक्षर सहित लेमीनेशन युक्त जाति प्रमाण-पत्र प्रदान करने की मंशा के अनुरूप कु. अंजली पुत्री कदम सिंह निवासी ग्राम छरेटा करवा, कु. साइनिया पुत्री रमेश कुमार निवासी छरेटा, मुनेन्द सिंह पुत्र मानसिंह निवासी बरथरा, धनजय पुत्र रामौतार सिंह निवासी फतेपुर, राजगडेस पुत्र मुल्लली निवासी इटायदा सहित एक सौ छात्रों को प्रमाण-पत्र प्रदान किए।
शिक्षक दिवस पर छह शिक्षक सम्मानित
सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री लालसिंह आर्य ने शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में सेवानिवृत्त शिक्षक रणवीर सिंह गुर्जर, ओमप्रकाश श्रीवास्तव, बी.डी. माहौर, रणवीर सिंह राठौर, राजेन्द्र प्रसाद गर्ग एवं लालता प्रसाद शुक्ला को शॉल और श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया।


संदेश की लाइव टेलीकास्ट व्यवस्था
शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के संदेश का लाइव टेलीकास्ट कराने की सुविधा विभिन्न विद्यालयों, छात्रावासों, शासकीय-अशासकीय स्कूलों में की गई। इसीप्रकार विकासखंड मुख्यालय पर एक्सीलेंस स्कूल एवं चयनित निजी विद्यालयों के ऑडिटोरियम में एलसीडी प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रसारण देखा को दिखाने की सुविधा दी गई इसके अलावा शासकीय एवं अशासकीय हायर सेकेण्डरी, हाईस्कूल एवं माध्यमिक शालाओं के शिक्षक तथा कक्षा छह से 12 के विद्यार्थी ने भी प्रसारण को देखा और सुना। ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ई-पंचायत के अंतर्गत उपलब्ध टी.वी. पर नजदीकी स्कूलों के बच्चे एवं शिक्षक प्रधानमंत्री का उद्बोधन सुनने की व्यवस्था की गई। इसके अलावा शिक्षा विभाग के विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्रों एवं वन विभाग के केन्द्रों तथा वेबकास्ट आदि पर भी प्रसारण की व्यवस्था की गई। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी गोपाल सिंह भदौरिया, एस.डी.एम. आर.सी. मिश्रा, शहर मण्डल अध्यक्ष मुरारीलाल गुप्ता, ग्रामीण कमल सिंह तोमर, पार्टी पदाधिकारी सरदार गुलजार सिंह, दशरथ सिंह गुर्जर, अर्चना शर्मा, बीईओ अनंतराम गुर्जर, बी.आर.सी. देवेन्द्र सिंह गुर्जर, विभागीय अधिकारी, पत्रकार, शिक्षक, छात्र-छात्राएं शहरी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। संचालन कन्या उ.मा.वि. के यूडीटी पी.एस. परमार ने किया। अंत में आभार प्राचार्य कन्या उ.मा.वि. एस.एस. ठाकुर ने प्रदर्शित किया।


Share it
Top