Home > Archived > रोजर फेडरर अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे

रोजर फेडरर अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे

न्यूयार्क | रोजर फेडरर ने पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को हराकर अमेरिका ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाते हुए नोवाक जोकोविच के खिलाफ फाइनल में संभावित भिड़ंत की ओर कदम बढ़ाए। ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में रिकार्ड 17 खिताब जीतने वाले फेडरर की नजरें रिकार्ड छठे अमेरिकी ओपन खिताब पर टिकी हैं। दूसरे वरीय फेडरर ने क्वार्टर फाइनल में 20वें वरीय मोनफिल्स को 4-6, 3-6, 6-4, 7-5, 6-2 से हराया जबकि इस दौरान दो मैच प्वाइंट भी बचाए।
फेडरर सेमीफाइन में क्रोएशिया के मारिन सिलिच से भिड़ेंगे जो पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर अपनी खोई प्रतिष्ठा दोबारा हासिल करने की कोशिशों में जुटे हैं। फेडरर ने सिलिच के खिलाफ अब तक अपने पांचों मुकाबले जीते हैं। चौदहवें वरीय सिलिच पर प्रतिबंधित दवा के सेवन के लिए डोपिंग प्रतिबंध लगाया गया था जिसके कारण वह पिछले साल अमेरिकी ओपन में हिस्सा नहीं ले पाए थे। सिलिच पर शुरूआत में छह महीने का प्रतिबंध लगा था जिसे बाद में खेल मध्यस्थता अदालत ने चार महीने का कर दिया था।
सिलिच हालांकि इस पूरी प्रक्रिया को सही नहीं मानते। उन्होंने कहा, ‘जिस तरह से पूरी प्रक्रिया हुई उससे मैं नाराज था क्योंकि यह मेरे लिए निष्पक्ष नहीं थी। यह किसी भी टेनिस खिलाड़ी के लिए निष्पक्ष नहीं थी।’ सिलिच ने क्वार्टर फाइनल में चेक गणराज्य के छठे वरीय टामस बर्डीच को सीधे सेटों में 6-2, 6-4, 7-6 से हराया।
वर्ष 2004 से 2008 तक अमेरिकी ओपन चैम्पियन रहे फेडरर ने नौवीं बार अमेरिकी ओपन सेमीफाइनल में जगह बनाई है। वह 2011 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के अंतिम चार में प्रवेश करने में सफल रहे हैं। लगातार 60वें ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेल रहे स्विट्जरलैंड के 33 वर्षीय फेडरर को जुलाई में विंबलडन के फाइनल में पांच सेट में जोकोविच के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी।
फेडरर अगर शनिवार को जीत दर्ज करते हैं तो वह सातवीं बार फाइनल में खेलेंगे। वह 2009 के बाद पहली बार खिताबी मुकाबला खेल सकते हैं। इस दिग्गज खिलाड़ी को 2009 में फाइनल में जुआन मार्टिन डेल पोत्रो के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। दूसरी तरफ दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और सात बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन जोकोविच शनिवार को पहले सेमीफाइनल में जापान के केई निशिकोरी से भिड़ेंगे। सर्बिया के जोकोविच ने लगातार आठवीं बार अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई है।
जोकोविच और निशिकोरी के बीच अब तक दो बार भिड़ंत हुई है। सर्बियाई खिलाड़ी ने 2010 फ्रेंच ओपन में सीधे सेटों में जीत दर्ज की थी लेकिन निशिकोरी एक साल बाद बासेल में हार्ड कोर्ट पर हुई प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मुकाबले में इस हार का बदला चुकता करने में सफल रहे थे।

Share it
Top