Home > Archived > कलेक्टर ने निगमायुक्त को बताई 'स्मार्ट सिटी'

कलेक्टर ने निगमायुक्त को बताई 'स्मार्ट सिटी'

15 दिन में डीपीआर के साथ आएं अधिकारी
करीब 1.30 घंटे तक हुई शहर विकास पर चर्चा


ग्वालियर। शहर की चौड़ी सड़कें, फ्लाईओवर, नवीन बस स्टैण्ड, सुंदर-सुंदर पार्क, शहर की पार्किंग व्यवस्था, वेस्टर्न बाइपास, रिंग रोड जैसे कुछ चित्रों के माध्यम से कलेक्टर पी. नरहरि ने 'स्मार्ट सिटीÓ की परिकल्पना निगमायुक्त अजय गुप्ता को बताई। कलेक्ट्रेट सभागार में दोपहर 3 बजे से हुई यह बैठक लगभग 4.30 बजे तक चली। बैठक में नगर निगम के अधिकारियों के अलावा पी. डब्ल्यूडी विभाग, यातायात और जयारोग्य चिकित्सालय समूह आदि के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक के दौरान कलेक्टर पी. नरहरि ने सभी अधिकारियों से 15 दिन में सभी प्रोजेक्टों पर डिलेट प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) के साथ उपस्थित होने के लिए कहा है। कलेक्टर ने यह भी कहा कि हमें पैसा कहां से आएगा और कौन विभाग कितना-कितना पैसा दे सकता है, उसकी भी जानकारी के साथ उपस्थित हों।
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 'स्मार्ट सिटी' के प्रत्येक प्रोजेक्ट को समय सीमा में लेकर काम करें। हर कार्य की समय सीमा निर्धारित करें। उन्होंने कहा कि डीपीआर की रिपोर्ट दिल्ली और भोपाल जहां भी भेजी जानी है मेरे कवरिंग लेटर के साथ भेजेंं।
उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी योजना में लगभग 3 हजार 60 करोड़ रूपए की विभिन्न विकास परियोजनाएं शामिल की गई हैं। जिसमें नगर निगम द्वारा तैयार किए गए लगभग 1802 करोड़ रूपए के 11 प्रोजेक्ट भी शामिल हैं। बैठक में नगर निगम आयुक्त अजय गुप्ता व अपर कलेक्टर तरूण भटनागर सहित ग्वालियर शहर के विकास से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
यह होगा विकास
स्मार्ट सिटी योजना में ग्वालियर शहर की दीर्घकालिक पेयजल व्यवस्था ककैटो/चंबल, फ्लाईओव्हर व रेलवे ओव्हर ब्रिज, स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, सिटी बस सर्विस, शहर के बाहर सभी प्रमुख मार्गों पर बस स्टेण्ड, पर्यटन विकास, सड़कों का निर्माण, शहर की पार्किंग व्यवस्था, वेस्टर्न बाइपास, रिंग रोड, रिलायन्स जियो पार्क, कालीन पार्क, उद्योगों के लिए जमीन, स्वर्णरेखा पर रूप टॉप पार्किंग, गोरखी प्रांगण का विकास इत्यादि बहुआयामी विकास कार्य शामिल हैं।

कालीन पार्क के लिए 21.76 करोड़ मंजूर
स्मार्ट सिटी योजना की समीक्षा के दौरान जानकारी दी गई कि शहर के कालीन उद्योग को बढ़ावा देने और बुनकरों के समग्र कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा कालीन पार्क के निर्माण के लिए 21 करोड़ 76 लाख रूपए की राशि मंजूर की गई है। जिसकी पहली किश्त जल्द ही मिलने जा रही है। यह पार्क ट्रिपल आईटीएम के सामने मुरैना लिंक रोड़ पर लगभग 2.5 हैक्टेयर में बनाया जाएगा। पार्क के एसपीव्ही फॉर्मेशन व बेस लाईन सर्वे आदि का काम शुरू हो चुका है। 

Share it
Top