Home > Archived > तेलंगाना बना देश का 29वां राज्य, चंद्रशेखर राव बने मुख्यमंत्री

तेलंगाना बना देश का 29वां राज्य, चंद्रशेखर राव बने मुख्यमंत्री

तेलंगाना बना देश का 29वां राज्य, चंद्रशेखर राव बने मुख्यमंत्री

हैदराबाद | तेलंगाना आज से देश के 29वें राज्य के रूप शामिल हो गया है। हैदराबाद तेलंगाना और शेष आंध्रप्रदेश की संयुक्त राजधानी होगा। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव ने देश के नवगठित 29वें राज्य तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री तौर पर आज सुबह शपथ ली।
साथ ही, आंध्रप्रदेश के राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हन ने भी तेलंगाना के राज्यपाल के तौर पर शपथ ली। आंध्रप्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायमूर्ति कल्याण जोशी सेनगुप्ता ने नरसिम्हन को शपथ दिलाई। नरसिम्हन नवगठित तेलंगाना और शेष आंध्रप्रदेश, दोनों राज्यों के राज्यपाल होंगे।
दरअसल,टीआरएस ने राज्य में पहली सरकार बनाई है। राव के नेतृत्व में सरकार के शपथ ग्रहण समारोह को आसान बनाने के लिए संयुक्त आंध्र प्रदेश में लगाए गए राष्ट्रपति शासन को सोमवार को तेलंगाना में हटा लिया गया। हालांकि बाकी बचे आंध्र प्रदेश में तेदेपा प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा एक सप्ताह बाद मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने तक राष्ट्रपति शासन जारी रहेगा।
गौरतलब है कि तेलंगाना में हैदराबाद समेत 10 जिले होंगे। जबकि बाकी बचे आंध्र प्रदेश में तटीय आंध्र और रायलसीमा क्षेत्रों के 13 जिले आएंगे। 10 वर्षों तक हैदराबाद दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी रहेगी। संसद में इसी साल फरवरी में आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक पारित हुआ था, जिसके बाद अलग तेलंगाना के गठन का रास्ता साफ हुआ था। इस बंटवारे का जमकर विरोध भी हुआ। लेकिन आखिर में तेलंगाना देश का 29वां राज्य बनने में सफल रहा।


Share it
Top