Home > Archived > लू व गर्मी से लोग बेहाल

लू व गर्मी से लोग बेहाल

* तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियम पहुंचा * सड़कों पर सन्नाटा, बाजार पड़े सूने

दतिया । दतिया में आज गर्मी के मौसम का सबसे अधिक तापमान रहा। आज का अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्यिस तो न्यूनतम 26.5 ड्रिग्री सेल्यिस रहा। देखा जा सकता है जहॉ श्रद्धालू पीताम्बरा मॉ के दर्शन के लिए कतारों में रहते थे वहीं आज तीखी गर्मी और गर्म तेज हवाओं के कारण लोग बेहाल हैं और अपने अपने घरों में गर्मी से बचाव कर रहे है। वहीं बजार में लोग निकले भी तो गमछा बांध कर और सुबह शाम को। नौतपा के पांच दिन बीत जाने के बाद दिन के साथ रातें भी जमकर तप रही हैं। दिन के साथ तपती रातों में जनजीवन बेहाल है कूलर, एसी, पंखा, गर्म हवा फेंक रहे हैं। लोग गर्मी से बचने के लिए ठण्डे पेय पदार्थ का सेवन कर रहे हैं गर्मी के दिनों में स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है दिन भर सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम ही रही। जरूरी काम से जिन लोगों को दोपहर के समय बाहर निकलना पड़ा वे गर्मी से बचने के पूरे इंतजाम के साथ निकले।

इनका कहना है
घर से खाली पेट न निकलें, भरपूर पानी पियें, लगातार शारीरिक श्रम न करें। तौलिया बांधें, काला चश्मा लगायें। लू लगने पर आम का पना पियें। अगर शरीर में जलन हो तो तौलिया गीली कर पोछें।
डॉ. ओपी दुबे
चिकित्सा अधिकारी

बाजार मंदा है इस मौसम का सबसे अधिक गर्म दिन है गर्मी के कारण लोगों को आंखों में जलन हो रही है और वह घर से निकल नहीं रहे हैं।
मुकेश वर्मा
दुकानदार 

Share it
Top