Home > Archived > लापता विमान की खोज पानी के भीतर जल्द होगी खत्म

लापता विमान की खोज पानी के भीतर जल्द होगी खत्म

पर्थ । लापता मलेशियाई विमान एमएच 370 की तलाश कर रहे ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण हिंद महासागर में पानी के भीतर चल रही खोज आने वाले एक सप्ताह पांच में पूरी कर ली जाएगी।
अधिकारियों ने बताया कि करीब दो महीने पहले लापता हुये विमान की तलाश के लिये पानी के भीतर उस स्थान के 10 किलोमीटर के दायरे में खोज की जा रही है जहां से गत आठ अप्रैल को ब्लैक बाक्‍स रिकॉर्डर के आवाज जैसी पिंग सुनाई दी थी।
उस आवाज के स्रोत का पता लगाने के लिये पानी के भीतर पिंगर लोकेटर उतारे गये थे। खोजकर्ताओं ने बताया कि अगर विमान की तलाश के लिये समुद्र में पनडुब्बी उतारने के वास्ते मौसम अच्छा रहा तथा उसके काम में कोई बाधा नहीं आयी तो पांच से सात दिन में तलाशी अभियान पूरा कर लिया जाएगा।
हालांकि अधिकारियों ने यह संकेत नहीं दिया कि उन्हें इस दौरान विमान का कोई सुराग मिलने की उम्मीद है या नहीं। उन्होंने यह भी स्पष्ट नहीं किया कि अगर इस अभियान में विमान का पता नहीं चला तो उनका अगला कदम क्या होगा। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया अधिकारियों ने यह बयान उन खबरों का खंडन करते हुये दिया है जिनमें कहा जा रहा था कि पानी के भीतर इस तलाशी अभियान में कई महीने लग सकते हैं। इससे पहले विभिन्न देशों के दर्जनों विमानों और जहाजों ने विमान की तलाश में रात-दिन एक कर दिये लेकिन अब तक इसका कोई सुराग हाथ नहीं लग सका है।

Share it
Top