Home > Archived > कश्मीर : न्यूनतम तापमान शून्य से भी नीचे पहुंचा

कश्मीर : न्यूनतम तापमान शून्य से भी नीचे पहुंचा

श्रीनगर। लद्दाख क्षेत्र सहित पूरे कश्मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से भी नीचे पहुंच गया है। राजधानी श्रीनगर में भी बीती रात मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई।
मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में रात के तापमान में कम से कम एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी गई। शहर में तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान था।
उनका कहना है कि दक्षिणी कश्मीर के काजीगुंड और कोकेरनाग शहरों में बीती रात के तापमान में एक डिग्री की गिरावट देखी गई। दोनों जगहों पर पारा क्रमश: शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे बना रहा।
अधिकारी ने बताया कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा के दौरान पर्यटक स्थल के तौर पर मशहूर पहलगाम में भी न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस से कम जबकि स्कीइंग के लिए मशहूर उत्तरी कश्मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।
इसके साथ ही, उन्होंने कहा, उत्तर में स्थित कुपवाड़ा शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा और लद्दाख क्षेत्र का सीमाई शहर लेह, राज्य का सर्वाधिक ठंडा स्थान रहा। वहां न्यूनतम तापमान शून्य से 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि कारगिल शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.8 डिग्री सेल्सियस कम पर बना रहा था।
गौरतलब है कि मौसम विभाग कार्यालय ने आने वाले दिनों में दोनों ही कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में मौसम के मुख्यत: शुष्क रहने का पूर्वानुमान जताया है जिसके कारण रात के तापमान में और भी गिरावट देखी जा सकती है।

Share it
Top