Home > Archived > क्वारी का पुल टूटा, ट्रक नदी में गिरा

क्वारी का पुल टूटा, ट्रक नदी में गिरा

भिण्ड। कनावर गांव के पास स्थित क्वारी नदी का पुल अचानक धसक जाने से रेत से भरा ट्रक नदी में जा गिरा, जिससे ट्रक चालक व क्लीनर गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए उत्तरप्रदेश के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फूप थाना क्षेत्र के कनावर गांव के समीप भिण्ड को इटावा से जोडऩे के लिए बनाए गए इस पुल घटिया निर्माण के कारण काफी समय पहले सावधानी हेतु वोर्ड लगवाया गया था, जिस पर भारी वाहनों का प्रवेश निषेध किया गया था। इसके बावजूद अवैध रेत से भरे डम्पर और ट्रक भिण्ड से उत्तर प्रदेश की सीमा में इसी पुल से जा रहे थे।
विगत चार वर्ष पूर्व 1.70 करोड़ की लागत से इस पुल का निर्माण लोक निर्माण विभाग की ब्रिज शाखा द्वारा कराया गया था, लेकिन निर्माण के कुछ समय बाद ही पुल के पिलर में दरार आ जाने से इस पुल पर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया था। सावधानी बतौर पुल के समीप औपचारिकता बतौर चेतावनी का वोर्ड लगाया गया था, लेकिन प्रशासन द्वारा भारी वाहनों के प्रवेश पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। इसी का परिणाम है कि आज रात्रि में रेत से भरा एक ओवरलोड ट्रक जब इस पुल से गुजरा तो पुल टूटकर दो भागों में बट गया, जिसमें एक हिस्सा ऊपर और दूसरा हिस्सा नीचे चला गया। पुल टूटने की खबर के बाद इस मामले में लोक निर्माण विभाग के अधिकारी से लेकर जिलाधीश तक वर्जन देने से कतराते रहे। मीडिया द्वारा पुल टूटने की सूचना मिलने के बाद मुख्य अभियंता व अधीक्षण यंत्री मौके पर पहुंचे तथा मुआयना किया। अधीक्षण यंत्री श्री जादौन का कहना है कि यह हादसा ओवरलोड की बजह से हुआ है।
दूरी कम करने हुआ था पुल का निर्माण
इस पुल का निर्माण जनता की विशेष मांग पर सीमावर्ती जिला इटावा के गांवों को जोडऩे के उद्देश्य से कराया गया था, लेकिन इस पुल का निर्माण किस गुणवत्ता से किया गया होगा? इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लोकार्पण के बाद ही उसमें दरारें आ गई थीं।
हो सकता था बड़ा हादसा
पुल पर आज हुए हादसे में सबसे बड़ी गनीमत यह रही कि इस समय नदी का जल स्तर काफी कम है या फिर यूं कहें नदी सूखी पड़ी है। अगर नदी का जल स्तर अधिक होता तो शायद जिला प्रशासन के लिए ट्रक चालक व क्लीनर को ढूंढ़ पाना काफी मुश्किल होता। यही नहीं, इस पुल से यात्री वाहन भी गुजरते हैं, उनके साथ भी बड़ा हादसा हो सकता था।


Share it
Top