Home > Archived > लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत मिलेगी निजी भूमि व सड़क की जानकारी

लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत मिलेगी निजी भूमि व सड़क की जानकारी

भोपाल । प्रदेश में अब नगर विकास स्कीमों के तहत प्राधिकरण द्वारा तैयार की गई स्कीम में निजी भूमि और और उस पर प्रस्तावित सड़कों की चौड़ाई की जानकारी लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत मिलेगी। इस संबंध में राज्य सरकार ने नगर तथा ग्राम निवेश संचालनालय के तहत जानकारी देना के प्रावधान कर दिया है।
राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि मप्र नगर तथा ग्राम निवेश अधिनियम 1973 की धारा 50 के तहत नगर विकास स्कीमों को प्राधिकरण द्वारा तैयार किया जाता है। उक्त स्कीम में निजी भूमि सम्मिलित होती है। अधिसूचित स्कीम में निजी भूमि की जानकारी नागरिकों द्वारा चाही जाती है। जनसुविधा की दृष्टि से उक्त सेवाओं के लिये लोक सेवा केन्द्र में आवेदन प्राप्त करने एवं जानकारी देने के उद्देश्य से इन सेवाओं को लोक सेवा गारंटी सेवा के अंतर्गत लिया जा रहा है। इसके तहत सम्बन्धित प्राधिकरण के प्रभारी अधिकारी वास्तुविद शाखा को तीस रुपये के शुल्क के साथ आवेदन करना होगा जो बीस कार्यदिवस में जानकारी प्रदान करेगा। यहां निर्धारित समयावधि में जानकारी न मिलने पर प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के समक्ष अपील करना होगा जो पन्द्रह कार्यदिवस में अपील का निपटारा करेगा।

यहां भी जानकारी न मिलने पर संभागायुक्त के पास द्वितीय अपील की जा सकेगी। इसी प्रकार, धारा 50 के तहत तैयार नगर विकास स्कीमों में प्रस्तावित रोड की चौड़ाई की जानकारी सम्बन्धित नागरिकों द्वारा चाही जाती है। प्रदेश में सामान्यत: दो जिलों को मिलाकर एक नगर तथा ग्राम निवेश के जिला कार्यालय स्थापित किये गये हैं। इसके लिये भी सम्बन्धित प्राधिकरण के प्रभारी अधिकारी वास्तुविद शाखा के पास तीस रुपये के शुल्क के साथ आवेदन करना होगा जहां से बीस कार्यदिवस में जानकारी लोक सेवा गारंटी के तहत मिल सकेगी। निर्धारित समयवाधि में जानकारी न मिलने पर प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पास प्रथम अपील की जा सकेगी जो पन्द्रह कार्यदिवस में जानकारी देगा। यहां भी जानकारी न मिलने पर ंसंभागायुक्त के पास द्वितीय अपील की जा सकेगी। ये दोनों जानकारियां ऑनलाईन भी मिल सकेंगी।




Share it
Top