Home > Archived > अब यात्रा के दौरान आपको जगाएगा रेलवे, नींद के चलते नहीं छुटेगा स्टेशन!

अब यात्रा के दौरान आपको जगाएगा रेलवे, नींद के चलते नहीं छुटेगा स्टेशन!


नई दिल्ली | रेलगाड़ी में यात्राओं के दौरान सुकून से इसलिए नहीं सो पाते हैं ताकि कहीं आपका गंतव्य स्टेशन छूट न जाए। भारतीय रेलवे की ‘ इण्डियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानि आईआरसीटीसी ने अब रेलगाड़ियों में यात्रियों के लिए ऐसी व्यवस्था की है जिसके तहत आईआरसीटीसी आपको गंतव्य से पहले जगाने के लिए वेक-अप कॉल करेगा। यह सुविधा आपको 139 पर डायल करके प्राप्त होगी जिसके लिए आपको इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) सिस्टम पर 'डेस्टिनेशन अलर्ट' ऑप्शन को चुनना होगा।
इस सुविधा के लिए आपको अपना पीएनआर संख्या दर्ज करना होगा। जिससे आपके वेरिफिकेशन के साथ आपका रिक्वेस्ट सेट हो जाएगा और आपको आपके स्टेशन के आने के आधे घण्टे पहले एक कॉल आएगी जिसमें 'अपका स्टेशन आ रहा है' की आवाज आएगी। यात्री जब तक उस कॉल को अटेंड नहीं करेगा, रेलवे का सिस्टम कॉल करता रहेगा ।
हालांकि इस सुविधा के लिए रेलवे अलग से कोई शुल्क नहीं लेगा लेकिन कॉल एसएमएस के लिए सामान्य चार्ज लगेगा। डेस्टिनेशन अलर्ट वेक-अप अलार्म के लिए मेट्रो सिटी के यात्रियों के मोबाइल पर 60 सेकेंड के लिए 1.20 रुपए खर्च होंगे। नॉन मेट्रो सिटी के यात्रियों के लिए कॉल चार्ज 2 रुपए होगी। इसी तरह प्रति एसएमएस 3 रुपये का खर्च आएगा। रेलवे की इस पैसेंजर-फ्रेंडली सुविधा की घोषणा केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने रेल बजट में की थी. जिसे सोमवार को लागू किया गया।

Share it
Top