Home > Archived > करवा चौथ आज, बाजारों में बढ़ी रौनक

करवा चौथ आज, बाजारों में बढ़ी रौनक

शिवपुरी। भारतीय संस्कृति में पति और पत्नी का पवित्र त्यौहार करवा चौथ आज मनाया जाएगा। इस दिन स्त्रियां अपने पति की दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखकर चंद्रमा के दर्शन करने के बाद ही जल ग्रहण करती हैं। मान्यता है कि अब माता पार्वती ने अपने पुत्र गणेश को विशेष दर्जा दिलाने के लिए भगवान शिव से प्रार्थना की थी। भगवान शिव ने माता पार्वती की प्रार्थना स्वीकार कर श्री गणेश को गणों में प्रथम पूजन का वरदान दिया जिसके चलते महिलाओं में खरीदारी के लिए भारी उत्साह देखा गया जिससे बाजारों में रौनक बढऩे से व्यापारियों के चेहरे खिले नजर आए। बड़ी संख्या में महिलाएं साड़ी, चूडिय़ां, छलनी, करवा व सुहाग सहित पूजा की अन्य सामग्री खरीदती नजर आ रही हैं।
इस पर्व के चलते बाजारों में करवा चौथ पूजन सामग्री की दुकानें सजी हुई हैं। खासकर जिन महिलाओं के हाल ही में विवाह हुए हैं और उनका यह पहला करवा चौथ व्रत है उन महिलाओं में इस त्यौहार को लेकर भारी उत्साह देखा जा रहा है। उनमें मार्केट से महंगी-महंगी साडिय़ां व ज्वैलरी खरीदने के लिए होड़ लगी है और वे अपने पति के सामने आज सुंदर दिखने का हरसंभव प्रयास कर रही हैं। दुकानदारों ने महिलाओं को रिझाने के लिए अच्छे-अच्छे फैन्सी कपड़े ,ज्वैलरी की विशाल शृंखला दुकानों पर लगा रखी है जिससे महिलाओं में खरीदारी के लिए उत्साह देखा जा रहा।
इस बार मार्केट में टीवी सीरियलों में प्रयुक्त किए जाने वाले कपड़ों व ज्वैलरी का क्रेज देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही करवा चौथ के दिन परम्परागत रूप से मिट्टी का करवा उपयोग किया जाता है। वह भी बाजार में उपलब्ध हैं और उनके साथ करवा चौथ व्रत में प्रयुक्त किए जाने वाला कैलेन्डर भी जगह-जगह बेचे जा रहे हैं। हर कोई इस त्यौहार की तैयारी में जुटा हुआ है। 

Share it
Top