Home > Archived > लश्कर क्षेत्र में सबसे अधिक डेंगू पीडि़त

लश्कर क्षेत्र में सबसे अधिक डेंगू पीडि़त

शहर में 29 हुई मरीजों की संख्या

ग्वालियर। स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू से बचाव की उचित व्यवस्था न करने के कारण शहर में डेंगू पीडि़त मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसके चलते अब तक 29 लोगों को डेंगू की पुष्टि हो गई है। इसमें अधिकतर मरीज लश्कर क्षेत्र के हैं। इनमें लोहिया बाजार, नया बाजार एवं माधव प्लाजा के मरीज शामिल हैं।
जानकारी के अनुसार लश्कर क्षेत्र में निर्माणाधीन माधव प्लाजा में पूर्व में काफी अधिक लारवा मिल चुका हैं। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम को पत्र लिखकर यहां से इसे हटवाने की बात कही थी। गुरुवार को दोबारा से फिर उसी क्षेत्र में डेंगू के 4 मामले सामने आए हैं।
उल्लेखनीय हैं कि स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व में मलेरिया इकाई द्वारा डेंगू के मामले सामने आने के बाद डेंगू पीडि़त के घर के आस-पास के घरों में लारवा की जाँच एवं दवा का छिड़काव करवाया जाता हैं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसी कोई व्यवस्था क्यों नहीं की जा रही। जिससे डेंगू जैसी बीमारियां अपने पैर नहीं फैला सकें। डेंगू के मामले में चिकित्सकों ने बताया कि डेंगू के मच्छर स्वच्छ पानी में पनपते है एवं वहीं उनका लारवा पाया जाता है। उधर पूर्व में जहां निर्माणाधीन माधव प्लाजा में काफी मात्रा में लारवा पाया गया था। दोबारा से उसी क्षेत्र में डेंगू के मामले सामने आने पर नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई पर सवाल खड़ा करता है। वहीं यह रोग बच्चों में अधिक फैल रहा है।
गुुरुवार को लश्कर में मिले चार और डेंगू पीडि़त
गुरुवार को एक बार फिर 29 नमूनों की जांच में 4 को डेंगू होने की पुष्टि गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय की माईक्रोबायॉलोजी विभाग ने की है। इसमें कम्पू निवासी हर्ष वर्धन उम्र 14 वर्ष, लोहिया बाजार निवासी वंश सिंघल उम्र 10 वर्ष, नयाबाजार निवासी आदर्श उम्र 14 वर्ष एवं हुजरात पुल निवासी शिवेन्द्र उम्र 8 वर्ष शामिल हैं। साथ ही मुरैना के एक एवं शिवपुरी के तीन मरीजों को भी डेंगू की पुष्टि हुई है।

इनका कहना है

''यदि लश्कर क्षेत्र से डेंगू मरीजों के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं तो स्वास्थ्य विभाग की टीम को वहां भेजकर लारवा की जांच कराई जाएगी। साथ ही निर्माणाधीन भवन से लारवा को नष्ट कराने एवं दोबारा से ऐसी स्थिति पैदा न हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम को आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे।
पी.नरहरि
कलेक्टर ग्वालियर
''पूर्व में लश्कर क्षेत्र के माधव प्लाजा के समीप डेंगू के मामले आने पर माधव प्लाजा से स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लारवा हटाया गया था एवं नगर निगम को भी मामले से अगवत कराया गया था, हो सकता है दोबारा से पानी भरने के कारण मच्छर में लारवा पैदा हो गया हो।
डॉ. मनोज कौरव
जिला मलेरिया अधिकारी

Share it
Top