Home > Archived > थाईलैंड में सरकार विरोधी प्रदर्शन का दौर जारी

थाईलैंड में सरकार विरोधी प्रदर्शन का दौर जारी

बैंकाक | थाईलैंड में सरकार विरोधी प्रदर्शन का दौर लगातार जारी है। प्रदर्शनकारी प्रधान मंत्री यिंगलुकम शिनवात्रा से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। इसी सिलसिले में प्रदर्शनकारियोंने थाइलैंड की राजधानी बैंकाक में आज एक बड़े बंद का आयोजन किया है।
पुलिस ने बताया कि देर रात यहां चाएंग वत्ताना रैली स्थल में एक अवरोधक पर पहरा दे रहे एक प्रदर्शनकारी को मोटरसाइकिल सवार एक अज्ञात बंदूकधारी ने गोली मारकर घायल कर दिया।
ज्ञात हो कि विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी दो माह से यिंगलुक सरकार के खिलाफ लगातार आवाज उठा रही है और विरोध मार्च निकाल रही है। पार्टी ने दो दशक से चुनाव भी नहीं लड़ा है।
थाइलैंड के प्रदर्शनकारी चाहते हैं कि यिंगलुक और उनका भाई पूर्व प्रधानमंत्री थाक्सिन शिनवात्रा थाई राजनीति से बाहर हो जाएं। थाक्सिन को 2006 के तख्तापलट में सत्ता से बाहर कर दिया गया था और तब से वह दुबई में आत्मनिर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे हैं।
यिंगलुक ने विपक्ष के प्रदर्शन को देखते हुए दो फरवरी को मध्यावधि चुनाव का ऐलान किया है लेकिन विपक्ष ने कहा है कि वह उसका बहिष्कार करेगा। इसी सिलसिले में पूरे शहर को बंद कराने का यह पहला बड़ा विरोध प्रदर्शन है।

Share it
Top