Home > Archived > लेह में तापमान शून्य से 19 डिग्री नीचे पहुंचा

लेह में तापमान शून्य से 19 डिग्री नीचे पहुंचा

श्रीनगर | जम्मू एवं कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में लेह कस्बे में तापमान शून्य से 19 डिग्री सेल्सियस नीचे जा पहुंचा है। लेह में घाटी में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया।
कश्मीर में भी इन दिनों रात का तापमान शून्य से कई डिग्री कम दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग के निदेशक ने कहा कि लेह में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह पूरे जम्मू एवं कश्मीर में साल का सबसे कम तामपान है।
मौसम विभाग ने बताया कि लद्दाख के कारगिल क्षेत्र में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 16.6 डिग्री सेल्सियस जबकि पहलगांव में शून्य से नीचे 12.4 डिग्री और गुलमर्ग में शून्य से नीचे 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
उन्होंने कहा कि अगले 12 घंटों के दौरान राज्य का मौसम शुष्क बना रहेगा। प्रवासी पक्षियों को आश्रय देने वाले राज्य के ज्यादातर जलाशय ठंड में जम गए हैं और पक्षियों के झुंड दाना-पानी की तलाश में दूसरी जगहों को पलायन करने लगे हैं। स्थानीय वन्यजीव रक्षा विभाग हजारों की संख्या में यहां आने वाले प्रवासी पक्षियों के दाना-पानी का बंदोबस्त कर रहा था। ये प्रवासी पक्षी साइबेरिया और तिब्बत के ठंडे इलाकों से हर साल इस मौसम में यहां रहने आते हैं।

Share it
Top