Home > Archived > तेलगांना पर मामले पर आज फैसला संभव

तेलगांना पर मामले पर आज फैसला संभव

तेलगांना पर मामले पर आज फैसला संभव

नई दिल्ली। तेलंगाना मामले पर आज होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक पर सबकी निगाहें टिकी हैं। संभावना लगायी जा रही है कि कांग्रेस पार्टी आज अलग तेलंगाना राज्य के फैसले पर औपचारिक मुहर लगा सकती है। यदि ऐसा होता है तो कांग्रेस के लिए यह एक बड़ा सियासी फैसला होगा, जो कि एक ओर कई समस्याओं को आसान करने के साथ दूसरी समस्याओं को पैदा भी कर सकता है।
कांग्रेस पार्टी के लिए यह काफी मुश्किलों भरा कदम हो सकता है। जहां कांग्रेस कार्य समिति आज आगे बढ़कर भले ही अलग तेलंगाना राज्य गठन को हरी झंडी दे सकती है लेकिन इस फैसले पर पार्टी के भीतर ही विरोध शुरू होने की भी संभावना है। क्योंकि इस बात का विरोध पहले ही कांग्रेसी मंत्री अपने इस्तीफे की पेशकश देकर कर चुके हैं। जिसके तहत आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी अपना त्यागपत्र दे सकते हैं।
वहीं कांग्रेस के इन फैसलों को देखकर यही लगता है कि वह तेलंगाना को लेकर काफी आगे बढ़ चुकी है और पूरी तरह से उसने आंध्र प्रदेश के बंटवारे का मन बना लिया है। पार्टी की ओर से लगातार हो रही ये उच्चस्तरीय बैठकें पांच अगस्त को शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र से पहले यही संकेत दे रही हैं कि कांग्रेस इस पर पूरी तरह से तैयार हो चुकी है और एक जल्द ही एक बड़े फैसले का एलान कर सकती है।
तेलंगाना का मसला काफी लंबे समय से चला आ रहा है इसका गठन इतना आसान नहीं है। राज्य गठन से जुड़े बिल को कैबिनेट के सामने रखना होगा। जिसके बाद इसके राजस्व, पानी, जमीन और संपत्ति के बंटवारे के लिए प्रधानमंत्री एक कमेटी बनाएंगे। जानकारी के मुताबिक, रायलसीमा इलाके के दो जिले कुरनूल और अनंतपुर भी तेलंगाना में शामिल किए जाएंगे, हालांकि इस मुद्दे पर अभी काफी विवाद है। फिलहाल आज शाम होने वाली बैठक पर सबका ध्यान है कि आखिरकार कांग्रेस क्या फैसला लेगी।

Share it
Top