Home > Archived > कल से महंगा होगा रेल किराया

कल से महंगा होगा रेल किराया

कल से महंगा होगा रेल किराया

नई दिल्‍ली | रेल बजट में बढ़ाए गए आरक्षण, तत्काल, सुपरफास्ट और निरस्तीकरण शुल्क रविवार की आधी रात से लागू हो जाएंगे। हालांकि, इसकी वसूली को लेकर रविवार को ही स्थिति साफ होगी।
फिलहाल, आधी रात के बाद ई-टिकट और सोमवार की सुबह आठ बजे से रेलवे के काउंटरों से बुकिंग कराने वालों को इसका भुगतान करना होगा।
रेल बजट में चार शुल्कों में बढ़ोतरी की गई। इन्हें एक अप्रैल से लागू किया जा रहा है। रविवार की रात 12 बजे के बाद से बढ़े किराए लागू हो जाएंगे। रेलवे स्टेशनों और उसके बाहर खुले रिजर्वेशन काउंटर सुबह आठ बजे से चालू होते हैं। इन काउंटरों से टिकट खरीदने वालों को एक अप्रैल से बढ़ा शुल्क देना होगा, लेकिन ई-टिकट रात 12.30 बजे से ही बनने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में ई-टिकट खरीदने वालों को रात से ही बढ़े शुल्क चुकाने होंगे। इसमें रिजर्वेशन चार्ज 15 से 25 रुपये, सुपरफास्ट चार्ज पांच से 25 रुपये देने होंगे।
सुपरफास्ट ट्रेन का रिजर्व टिकट लेने वालों को न्यूनतम 25 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। इसके साथ ही प्रतीक्षासूची और आरएसी के रिजर्व टिकट निरस्त कराने पर पांच से 10 रुपये और कन्फर्म टिकट रद कराने पर 10 से 50 रुपये तक अतिरिक्त देने होंगे।


Share it
Top