Home > Archived > कर्नाटक में 5 मई को विधानसभा चुनाव, मतगणना 8 को

कर्नाटक में 5 मई को विधानसभा चुनाव, मतगणना 8 को

कर्नाटक में 5 मई को विधानसभा चुनाव, मतगणना 8 को

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। कर्नाटक मे विधानसभा चुनाव 5 मई को होंगे और वोटों की गिनती 8 मई को होगी। राज्य में चुनाव की अधिसूचना 10 अप्रैल को जारी होगी।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी.एस. सम्पत ने कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य की 225 सीटों के लिए एक ही चरण में 5 मई को मतदान होगा, तथा चुनाव परिणामों की घोषणा 8 मई को की जाएगी। उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए 10 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी, जबकि नामांकन पत्रों की जांच का काम 18 अप्रैल को होगा।
वीएस सम्पत ने दावा किया कि चुनाव आयोग जमीनी हालात की लगातार निगरानी रखेगा, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पर्याप्त कदम उठाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि इन चुनावों के लिए राज्य में कुल मिलाकर 50,446 चुनाव बूथ बनाए जाएंगे। मतदाताओं के घर पर वोटर स्लिप भेजी जाएगी, और चुनाव प्रचार की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।
सम्पत ने यह भी बताया कि चुनाव आयोग सुनिश्चित करेगा कि कोई भी चुनाव संबंधी अधिकारी अथवा पुलिस अधिकारी अपने गृहजिले में तैनात न हो, तथा जिन अधिकारियों ने भी अपनी मौजूदा तैनाती के स्थान पर तीन वर्ष की अवधि पूरी कर ली है, उन्हें भी स्थानांतरित किया जाएगा।


Share it
Top