Home > Archived > अपना वादा पूरा करे इटली: सोनिया

अपना वादा पूरा करे इटली: सोनिया

अपना वादा  पूरा करे इटली: सोनिया

नई दिल्‍ली। कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने इटली की दगाबाजी पर कड़ी चेतावनी दी है। उन्‍होंने दो टूक शब्दों में कहा है कि भारत को कोई भी देश हल्के में न ले। मामले पर पहली बार बोलते हुए उन्होंने कहा कि इटली केरल के दो मछुआरों की हत्या के मामले में अपना वादा निभाए। मामले पर पहली बार चुप्‍पी तोड़ते हुए कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा कि इटली को उच्चतम् न्यायालय में किया गया वादा निभाना चाहिए। उसे उच्चतम् न्यायालय में दिए गए हलफनामे का सम्मान करना चाहिए।
कांग्रेस अध्यक्षा ने कड़ी चेतावनी देते हुए सख्त लहजे में कहा कि भारत को कोई भी देश हल्के में न ले। हत्या के आरोपी दो नौसैनिकों के इटली से वापस आने तक भारत इस पर कोई समझौता नहीं करेगा। वहीं इटली के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत राजदूत को रोक कर राजदूतों को मिली छूट के नियमों का उल्लंघन कर रहा है।
गौरतलब है कि इटली के नौसैनिकों- मैसिमिलानो लाटोरे और सैलवाटोरे जिरोने ने साल 2012 के फरवरी महीने में केरल तट से लगे अरब सागर में भारतीय मछुआरों की नौका पर गोलीबारी की थी। इस गोलाबारी में दो मछुआरों की मौत हो गई थी। इटली के इन दोनों नौसैनिकों पर इसी मामले में यहां हत्या का मुकदमा चल रहा है।
उच्चतम् न्यायालय के आदेश पर दोनों नौसैनिकों को आम चुनाव में मतदान के लिए स्वदेश जाने की अनुमति दी गई थी। मतदान के बाद दोनों को वापस भारत लौटना था, लेकिन इटली ने दोनों को भारत भेजने से इंकार कर दिया है। वहीं सोमवार को उच्चतम् न्यायालय ने इटली के राजूदत डेनियल मेनसिनी को नई दिल्ली छोड़ने पर भी रोक लगा दी है।




Share it
Top