Home > Archived > अन्‍ना पर सौ जिंदगियां कुर्बान: केजरीवाल

अन्‍ना पर सौ जिंदगियां कुर्बान: केजरीवाल

अन्‍ना पर सौ जिंदगियां कुर्बान:  केजरीवाल

नई दिल्ली। अरविंद केजरीवाल ने उन पर अन्ना को लेकर स्वामी अग्निवेश द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब देते हुए कहा है कि अन्ना पर एक नहीं बल्कि सौ जिंदगियां कुर्बान की जा सकती है। उन्होंने ट्वीट कर अग्निवेश से जवाब मांगा है कि किस आधार पर उन्होंने केजरीवाल पर ऐसे आरोप लगाए हैं। केजरीवाल ने अग्निवेश से पूछा है कि उनके पास इस बात को साबित करने के लिए कोई ठोस सबूत है या नहीं। गौरतलब है कि स्वामी अग्निवेश ने कहा था कि जंतर-मंतर पर आमरण अनशन के दौरान अरविंद केजरीवाल चाहते थे कि अन्ना हजारे उस आंदोलन के दौरान अपने जीवन का बलिदान दे दें।
अग्निवेश ने एक साक्षात्कार में कहा कि केजरीवाल का मानना था कि अनशन के दौरान यदि अन्ना की मौत हो जाए तो इससे आंदोलन को फायदा मिलेगा। अप्रैल 2011 में जब जंतर-मंतर पर जन लोकपाल आंदोलन शुरू हुआ तो अग्निवेश अन्ना को आमरण अनशन पर बैठाने के खिलाफ थे। उन्होंने केजरीवाल से सवाल किया था कि वह अन्ना जैसे बुजुर्ग को आमरण अनशन पर क्यों बैठा रहे हैं?
इस पर केजरीवाल ने कहा कि उनकी मौत हो जाता है तो इससे क्रांति आएगी। वह मर जाएंगे तो कोई बात नहीं, यह आंदोलन के लिए अच्छा रहेगा।स्वामी अग्निवेश के मुताबिक, उन्होंने इसके बाद टीम अन्ना के सदस्य शांति भूषण और प्रशांत भूषण से बात की। वे दोनों भी इस बात से सहमत थे कि अब अन्ना को अनशन तोड़ देना चाहिए लेकिन उन्होंने अन्ना को जब इस बारे में समझाया तो वह नहीं माने। इस पर शांति भूषण अन्ना पर बरस पड़े। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उनकी पोल खोल देने की धमकी दी जिसके बाद अन्ना अनशन तोड़ने पर राजी हुए। 

Share it
Top