Home > Archived > क्वेटा में विस्फोट: 81 मरे, 200 घायल

क्वेटा में विस्फोट: 81 मरे, 200 घायल

क्वेटा में विस्फोट: 81 मरे, 200 घायल

इस्लामाबाद | पाकिस्तान के क्वेटा शहर के शिया बहुल इलाके में हुए विस्फोट में कम से कम 81 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 200 लोग घायल हो गए। मारे गए लोगों में कई बच्चे शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि यह विस्फोट क्वेटा के निकट किरानी रोड इलाके में हुआ। यह एक शिया बहुल इलाका है।
विस्फोट के समय इलाके में भारी भीड़ थी। बोलान मेडिकल काम्पलेक्स और सिविल अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि अब तक 13 शव बरामद किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मारे गए लोगों में दो महिलाएं और कई बच्चे शामिल हैं। अधिकारियों का कहना है कि हमले में 12लोग घायल हुए हैं। घायलों में कुछ की हालत गंभीर है।
विस्फोट से खिड़कियों, कई आवासीय इमारतों और दुकानों को नुकसान पहुंचा है। सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर लिया और लोगों को घटनास्थल की ओर जाने से रोक रहे हैं। घायलों में कई की हालत गंभीर है। घटनास्थल पर राहत कार्य अबतक जारी है। क्वेटा के पुलिस उप महानिरीक्षक वजीर खान ने कहा कि रिमोट कंट्रोल के जरिए विस्फोट को अंजाम दिया गया और विस्फोटक एक रिक्शा में रखे गए थे। उन्होंने कहा कि जिस शहर में विस्फोट वहां हाजरा समुदाय के शिया मुसलमान की बहुलता है। विस्फोट के बाद शिया मुसलमानों ने घटनास्थल को घेर लिया और प्रदर्शन किया। उन्होंने राहत दल, मीडिया और पुलिस को घटनास्थल पर जाने से रोका।
प्रदर्शनकारियों का कहना था कि पिछले दो साल में हाजरा समुदायों को निशाना बनाकर कई हमले किए गए लेकिन सरकार उन्हें समुचित सुरक्षा मुहैया कराने में विफल रही। सुरक्षा के मद्देनजर घायल 30 महिलाओं और बच्चों को क्वेटा के सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल के सूत्रों का कहना है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि घायलों में कई की हालत गंभीर है। शिया मुसमानों के संगठन मजलिस-ए-वाहदत ने विस्फोट के मद्देनजर तीन दिन के शोक की घोषणा की है और रविवार को क्वेटा बंद का एलान किया है। अब तक किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

Share it
Top