Home > Archived > कल से आम नागरिकों के लिये खुलेंगे मुगल गार्डन के द्वार

कल से आम नागरिकों के लिये खुलेंगे मुगल गार्डन के द्वार

नई दिल्ली | आम लागों के लिए कल से राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में 13 एकड़ क्षेत्र में फैले मुगल उद्यान के द्वार खुल जाएगें। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी 15 फरवरी को बसंत पंचमी के पर्व पर सुबह 11 बजे इस वार्षिक आयोजन की शुरूआत करेंगे । साथ ही दोपहर साढ़े 12 बजे से आमजन एक माह तक इस शानदार बाग की रमणीयता का आनंद उठा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि मौसम की मार और हाल में हुई बरसात एवं ओलावृष्टि का असर मुगल उद्यान पर भी हुआ है और ट्यूलिप सहित कई फूलों को इस बार दर्शक नहीं देख पाएंगे। लेकिन इसके वृत्ताकार बगीचे में सफेद पीले नारंगी और लाल गुलाबी फूलों की 30 से ज्यादा किस्में और दीवारों से लगीं क्यारियों में सात से आठ फुट ऊंचे डेहलिया के फूल के ढाई हजार से ज्यादा पौधे इसकी भरपाई करेंगे।
राष्ट्रपति की सचिव ओमिता पाल और प्रेस सचिव वेणु राजमणि ने बताया कि 16 फरवरी से 17 मार्च तक प्रतिदिन सुबह दस बजे से लेकर दिन में चार बजे तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा। साथ ही आम लोगों को उत्तर दिशा में नार्थ एवेन्यू की तरफ से केन्द्रीय सचिवालय बस टर्मिनल के समीप गेट संख्या 35 से प्रवेश दिया जाएगा।
सुरक्षा की दृष्टि से पानी की बोतलें, हैण्डबैग, लेडीज पर्स, कैमरा, मोबाइल फोन, छाता, खाने पीने का सामान, रेडियो-ट्रांजिस्टर आदि अंदर लाने की इजाजत नहीं होगी। यह उद्यान 18 मार्च को किसानों, 19 मार्च को विकलांगों एवं दृष्टिहीनों तथा 20 मार्च को रक्षा एवं अर्धसैन्य बलों के कर्मियों के लिए विशेष रूप से खुला रहेगा।


Share it
Top