Home > Archived > तेलंगाना पर आज जीओएम की तीसरी बैठक

तेलंगाना पर आज जीओएम की तीसरी बैठक

तेलंगाना पर आज जीओएम की तीसरी बैठक

नई दिल्ली । आंध्र प्रदेश के विभाजन को लेकर केंद्र सरकार बेहद गंभीरता दिखा रही है। तेलंगाना गठन पर सरकार के बीच तमाम बैठकों का दौर जारी है। इसी से जुड़े मुद्दों पर विचार के लिए गठित मंत्रियों के समूह (जीओएम) की आज नई दिल्ली में बैठक होनी है। इससे पहले की दूसरी बैठक 19 अक्टूबर को हुयी थी।
सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की अध्यक्षता में जीओएम की आज तीसरी बैठक में विभिन्न मंत्रालयों द्वारा तैयार रिपोर्ट और आम लोगों के ईमेल से प्राप्त विचारों पर गहनता से विचार किया जाएगा।
इससे पहले शिंदे ने 19 अक्टूबर को हुई दूसरी बैठक के बाद कहा था कि लोगों से 2000 से ज्यादा सुझाव मिले हैं और मंत्रियों को अपनी स्थिति रिपोर्ट में उन्हें ध्यान रखने के लिए कहा गया था। इस बैठक के बाद तेलंगाना गठन की प्रक्रिया के जोर पकड़ने की उम्मीद जतायी जा रही है। इसके अलावा यह संभावना भी लगायी जा रही है कि इस छह सदस्यीय जीओएम संसद के शीतकालीन सत्र से पहले सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप देगा। इसकी सिफारिशों पर ही तेलंगाना गठन के लिए विधेयक का मसौदा आधारित रहेगा। केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े मुद्दों के समाधान के लिए पिछले महीने जीओएम का गठन किया गया था।
त्वरित प्रयासों के तहत जीओएम 12 नवंबर को दिल्ली राजनीतिक दलों के साथ अलग-अलग बैठकें करेगा। जीओएम ने केवल पांच पार्टियों को ही बुलाया है क्योंकि अन्य पार्टियों ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। जीओएम ने आठ पार्टियों को अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा था।


Share it
Top