Home > Archived > कल से महंगा होगा रेल से सफर

कल से महंगा होगा रेल से सफर

कल से महंगा होगा रेल से सफर

नई दिल्ली | रेल की सवारी अब आपकी जेब पर भारी पड़ने वाली है। बढ़े हुए रेल किराए कल से प्रभाव में आ जाने के कारण रेल में यात्रा करना कल से महंगा हो जाएगा।
कल से स्लीपर और एसी समेत सभी श्रेणियों के किराए में 2 फीसदी की वृद्धि होने के कारण राजधानी की एसी प्रथम श्रेणी में बेंगलुरु से दिल्ली की यात्रा करने वाले यात्रियों को अब 95 रुपए ज्यादा देने होंगे।
पंजाब मेल में एसी प्रथम श्रेणी से फिरोजपुर से मुंबई की यात्रा करने के लिए अब 75 रुपए ज्यादा देने होंगे। हालांकि यहां से मुंबई के लिए राजधानी की एसी द्वितीय श्रेणी में यात्रा करने पर 40 रुपए ज्यादा देने होंगे। जम्मू राजधानी की एसी प्रथम श्रेणी में जम्मू तक यात्रा करने पर 35 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। ये नए किराए उन टिकटों पर भी लागू होंगे जो 7 अक्टूबर या उसके बाद की यात्रा के लिए पहले ही जारी कर दिए गए हैं। हालांकि उपनगरीय रेलों में द्वितीय श्रेणी की टिकटों और मासिक टिकटों के किराए में कोई वृद्धि नहीं की गई है। डीजल और बिजली की बढ़ी कीमतों की वजह से 1200 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ झेल रहे रेलवे ने यात्री किराये और माल भाड़े के पुनर्निधारण का फैसला किया। किराए के इस पुनर्निधारण को ईंधन समायोजन (फ्यूल एडजस्टमेंट कंपोनेंट) के साथ जोड़ा जा रहा है। एफएसी को यात्री किराये और माल भाड़े के साथ जोड़ने का प्रस्ताव रेलमंत्री दिनेश त्रिवेदी ने 2012-13 के रेल बजट में दिया था। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पिछले छह माह में लागत बढ़ने की वजह से किरायों के पुनर्निधारण का फैसला लिया गया। ईंधन की कीमत में 7.3 फीसदी की वृद्धि हुई है, जबकि बिजली की कीमत में 15.5 फीसदी की वृद्धि हुई है। इस बार रेल किरायों में वृद्धि एक साल में दूसरी वृद्धि है।

Share it
Top