Home > Archived > लीबियाई प्रधानमंत्री का अपहरण

लीबियाई प्रधानमंत्री का अपहरण

लीबियाई प्रधानमंत्री का अपहरण

नई दिल्ली। लीबिया के प्रधानमंत्री अली जेदान का आज कुछ हथियार बंद लोगों ने अपहरण कर लिया। सरकार ने इस घटना की जानकारी देते हुए बताया कि आज तड़के प्रधानमंत्री को कुछ हथियारबंद लोग अपहरण कर किसी अज्ञात स्थान पर ले गए हैं। घटना के बाद लीबिया की कैबिनेट आपात बैठक कर रही है।
बताया जा रहा है कि घटना से एक दिन पूर्व ही लीबिया के इस्लामिक संगठनों ने त्रिपोली के होटल से अमेरिकी सेना द्वारा अल-कायदा नेता अबु अनस अल-लीबी को गिरफ्तार किए जाने का प्रतिशोध लिए जाने की धमकी दी थी।
जेदान को त्रिपोली के कोरिन्थियन होटल से हथियारबंद विद्रोही बाहर लाए और बाहर इंतजार कर रहे कारों के एक काफिले के साथ उन्हें लेकर फरार हो गए। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि बंदूकधारी अपहरणकर्ता उनके साथ सम्मान से पेश आ रहे थे और उन्होंने किसी को हानि नहीं पहुंचाई।
गौरतलब है कि जेदान पूर्व मानवाधिकार अधिवक्ता हैं जो जेनेवा में कार्यरत थे। उन्होंने नवंबर 2012 में लीबिया के प्रधानमंत्री का पद संभाला था। लीबिया में दो साल से भी ज्यादा समय से गृहयुद्ध चल रहा है। विद्रोही और सरकार आमने-सामने हैं। लीबिया के तानाशाह कर्नल मुअम्मर गद्दाफी की अक्तूबर 2011 में विद्रोही बेरहमी से हत्या कर चुके हैं। इसके बाद से ही इस देश में गृहयुद्ध जारी है।

Share it
Top