Home > Archived > कर्ज माफी को लेकर पीएम व सोनिया से मिलेंगी ममता

कर्ज माफी को लेकर पीएम व सोनिया से मिलेंगी ममता

कर्ज माफी को लेकर पीएम व सोनिया से मिलेंगी ममता


$img_titleकोलकाता।
तीन वर्षो के लिए राज्य को मिले कर्ज पर ब्याज वसूली स्थगित करने की मांग को लेकर तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष व बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के रुख में अभी तक कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। इस मसले पर गुरुवार को वह पीएम और सोनिया गांधी पर मुलाकात करेंगी। उन्होंने साफ कहा कि पूर्व में पंजाब के कर्ज को माफ किया जा चुका है तो हमारे पश्चिम बंगाल के साथ ऐसा क्यों नहीं किया जा रहा है।


बुधवार को दिल्ली रवाना होने से पहले उन्होंने अपनी मांग को धार देते हुए चिर परिचित अंदाज में कहा कि बंगाल को भीख मांगना पसंद नहीं-हम अपना अधिकार मांग रहे हैं। इस मामले में केंद्र अपनी जिम्मेदार से बच नहीं सकता। ममता बनर्जी ने कहा कि अतीत में कर्ज वसूली स्थगित करने का उदाहरण है। कुछ वर्ष पहले पंजाब की कर्ज व ब्याज वसूली स्थगित की गई थी। माकपा ने जहां-तहां से कर्ज लेकर राज्य पर आर्थिक बोझ डाला। उसे वर्तमान सरकार को वहन करना पड़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बंगाल की आर्थिक स्थिति से योजना आयोग को अवगत कराया गया है। कई बार प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी से उनकी इस बारे में बात हुई है। योजना आयोग ने बंगाल की खस्ताहाली की बात स्वीकार की है और मदद देने की सिफारिश भी की है। ममता ने कहा कि वह केंद्र से कोई विशेष पैकेज नहीं चाहती हैं। योजना आयोग की सिफारिश पर जब पंजाब का कर्ज स्थगित हो सकता है तो बंगाल का क्यों स्थगित नहीं हो सकता।

उन्होंने इसके लिए दबाव की राजनीति करने से इन्कार किया। अपने दिल्ली के कार्यक्रम के बारे में ममता ने बताया कि वहां पर वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से शिष्टाचार मुलाकात करेंगी। यह मुलाकात व्यक्तिगत संबंधों के आधार पर होगी।

Share it
Top