Home > Archived > कल रिहा होंगे अगवा बीजद विधायक हिक्का

कल रिहा होंगे अगवा बीजद विधायक हिक्का

कल रिहा होंगे अगवा बीजद विधायक हिक्का


$img_titleभुवनेश्वर।
ओड़िशा में सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल के विधायक झिना हिकाका को माओवादियों ने कल रिहा कर देने का फैसला किया है। माओवादियों के मुकदमों की पैरवी करने वाले वकील निहार रंजन पटनायक ने बुधवार को कहा कि पिछले एक महीने से माओवादियों के कब्जे में रह रहे हिकाका को कल रिहा करने का फैसला किया गया है।


कोरापुट जिले में वकील पटनायक ने कहा, माओवादियों की 'प्रजा अदालत' ने लक्ष्मीपुर से विधायक हिकाका को रिहा करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि भाकपा [माओवादी] की आध्र-ओडिशा सीमा विशेष क्षेत्रीय समिति के एक वरिष्ठ नेता ने मुझसे बात कर प्रजा अदालत के फैसले के बारे में सूचना दी।

पटनायक ने बताया कि प्रजा अदालत 23 अप्रैल से दो दिनों के लिए आयोजित की गई थी, जिसमें यह फैसला किया गया कि पहली बार विधायक चुने गए 37 साल के हिकाका को कोरापुट जिले में नक्सलियों के गढ़ नारायणपटना इलाके के बालीपेटा गाव में कल सुबह रिहा किया जाएगा। पटनायक ने कहा कि 24 मार्च को कोरापुट जिले से अलसुबह अगवा कर लिए गए हिकाका को उनकी पत्नी, कौशल्या माझी और मेरी मौजूदगी में रिहा किया जाएगा। माओवादी इस बारे में जल्द ही कोई विस्तृत बयान जारी कर सकते हैं।

माओवादियों और उनसे जुड़े संगठन चासी मुलिया आदिवासी संघ के मुकदमों की पैरवी करने वाले वकील पटनायक ने दावा किया कि प्रजा अदालत में सुनवाई के दौरान हिकाका ने कहा कि उनके अगवा होने पर न तो राज्य सरकार ने उनकी मदद की और न ही विधायक उनकी सहायता के लिए आगे आए। हिकाका ने कहा कि सिर्फ जनजातीय समुदाय के लोग उनके बचाव में आए।

पटनायक ने दावा किया कि विधायक ने एक हलफनामा देकर कहा है कि वह माओवादियों की माग पूरी कराने की कोशिश करेंगे और यदि ऐसा करने में नाकाम रहे तो विधायक पद से इस्तीफा दे देंगे। विधायक की रिहाई के एवज में माओवादियों ने अपने 29 साथियों की रिहाई की माग की थी। राज्य सरकार ने आठ माओवादियों सहित जेल में बंद 25 लोगों को रिहा करने का फैसला किया था।

Share it
Top