Home > Archived > अनशन पर अड़े स्वामी सानंद

अनशन पर अड़े स्वामी सानंद

अनशन पर अड़े स्वामी सानंद


$img_titleनई दिल्ली.
गंगा नदी पर बांध बनाए जाने की विरोध में अन्न, जल त्याग करने वाले स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद की हालत बेहद खराब हो गई है। वाराणसी के अस्पताल में इलाज कराने से मना करने के बाद स्वामी को नई दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराने की तैयारी है। उन्हें 'एयर एम्बुलेंस के जरिये वाराणसी से नई दिल्ली लाया जा रहा है लेकिन वह एयरपोर्ट पर ही घंटों से अड़े हुए हैं।
पर्यावरण वैज्ञानिक और आईआईटी कानपुर में प्रोफेसर रहे 77 साल के जी डी अग्रवाल उर्फ स्वामी सानंद की हालत बिगडऩे के बाद उन्हें वाराणसी स्थित शिवप्रसाद गुप्त अस्तपाल में भर्ती कराना पड़ा था लेकिन उन्होंने डिप निकाल दिया। स्वामी जी के स्वास्थ्य की जांच की गई तो उनका स्वास्थ्य सामान्य से काफी निम्नतम स्तर पर पाया गया। ब्लड प्रेशर174/77, पल्स रेट 81 और वजन घट कर 47.5 किलो पहुंच गया है। सीने में भी कुछ दिक्कतें पाई गईं लिहाजा उन्हें आईसीयू में शिफ्ट करने की जरूरत पड़ी।
उन्हें रविवार को बीएचयू अस्पताल के आईसीयू में शिफ्ट किया गया। लेकिन उन्होंने वहां भी इलाज कराने से मना कर दिया। बीएचयू में पुलिस प्रशासन की मौजूदगी के बीच स्वामीजी की इच्छा के खिलाफ फिर से डिप लगा कर उनका उपचार शुरू किया गया।


Share it
Top